नवंबर तक दिए जाएंगे 9 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन : रणजीत सिंह

ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में सुनीं जन समस्याएं

समस्याओं के समाधान के लिए मौके पर ही दिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश

सिटी फर्स्ट न्यूज़ ,हिसार: 

हरियाणा के ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि नवंबर माह तक प्रदेश के कृषि क्षेत्र को 9 हजार टï्यूबवेल कनेक्शन जारी किए जाएंगे। बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए प्रदेश के चार जिलों में स्मार्ट मीटरों की स्थापना का कार्य किया गया है और जेल में सुरक्षा व्यवस्था व प्रशासनिक ढांचे में सुधार किए गए हैं।

ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने यह बात आज पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही। इससे पूर्व उन्होंने विश्राम गृह परिसर में जिला के लोगों की समस्याएं सुनीं और उनके जल्द समाधान के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान उनके सामने लगभग 300 शिकायतें रखी गईं जिनमें बिजली विभाग सहित अन्य विभागों की समस्याएं भी शामिल थीं।

श्री चौटाला ने कहा कि प्रदेश में किसानों की ओर से लगभग 9 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन किए गए थे जिनमें से 4868 सबमर्सिबल कनेक्शन दे दिए गए हैं। अब थी्र स्टार मोटर्स के साथ 4200 नए ट्यूबवेल कनेक्शन दिए जाएंगे। यह कार्य नवंबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद आवेदन के लिए पोर्टल खोल दिया जाएगा जिससे किसानों को मांग के आधार पर कनेक्शन दिए जा सकें।

उन्होंने कहा कि बिजली व्ववस्था में सुधार के कदम उठाए जा रहे हैं। प्रदेश में जहां लाइनलोस 30 प्रतिशत से अधिक था वहीं अब लाइनलोस 14 प्रतिशत कम यानी 17.4 प्रतिशत है। एक प्रतिशत लाइनलोस कम होने से सीधी 150 करोड़ रुपये की बचत होती है। उन्होंने कहा कि 33 हजार करोड़ रुपये घाटे वाला बिजली निगम आज 450 करोड़ रुपये मुनाफे में है। इसी प्रकार प्रदेश की जेलों में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया गया है। जेल के स्टाफ व बंदियों को कोरोना वायरस से बचाने में भी हम सफल हुए हैं। उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए आमजन को जागरूक करने में मीडिया की भूमिका की भी सराहना की।

पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बरौदा उपचुनाव भाजपा ही जीतेगी, क्योंकि हलका की जनता विकास चाहती है। उन्होंने कहा कि बरौदा का उपचुनाव जींद के उपचुनाव का इतिहास दोहराएगा। मैं स्वयं बरौदा हलके के 14 गांवों में जाकर आया हूं और वहां के लोग भाजपा के प्रत्याशी को विजयी बनाने का मन बना चुके हैं।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोई भी गैरतमंद व्यक्ति कांग्रेस में नहीं रह सकता है। कांग्रेस का इतिहास देखें तो बड़े-बड़े नेताओं ने इस पार्टी से किनारा कर लिया है। पीटीआई अध्यापकों द्वारा दिए जा रहे धरने के संबंध में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अनुपालना कर रही है। उन्होंने कहा कि मैंने व्यक्तिगत प्रयास करके हटाए गए पीटीआई शिक्षकों की पिछले डेढ़ महीने में 2 बार मुख्यमंत्री से मीटिंग करवाई है।

इस अवसर पर एसडीएम राजेंद्र सिंह, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता राजेंद्र सिंह सभ्रवाल, संदीप यादव, एक्सईएन जीतराम, सतीश कुमार, अक्षय ऊर्जा विभाग के परियोजना निदेशक इंद्राज सिंह, सरपंच दीपचंद, पूर्व पार्षद पवन शर्मा, संजय कुंडू, सतबीर पेटवाड़ व बंटी सहरावत सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here